मच्छर कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में अधिक क्यों काटते हैं?

 क्या  आप एक खुजली वाली लाल मच्छर के काटने से जो आने वाली गर्मियों की वृद्धि से आते हैं उस से परेशान है, केवल अपने दोस्तों को निर्दोष रूप से घोषित करने के लिए कि उनके पास कोई भी नहीं है। या आप अपने टखनों और कलाई को काटने के लिए उल्लिखित खोजने के लिए शिविर की एक रात से जागते हैं, जबकि आपके टेंटमेट असंतुष्ट देखा जाता हैं। आप अकेले नहीं हो करीब 20 प्रतिशत लोग, यह पता चला है कि मच्छरों के लिए विशेष रूप से स्वादिष्ट हैं, और लगातार आधार पर अधिक बार मिलते हैं। 


 जबकि वैज्ञानिकों के पास अभी तक इस बीमारी का इलाज नहीं है, कीट से बचाने वाली क्रीम के साथ काटने के अलावा (जो, वैज्ञानिकों मे हाल ही मे पता लगाया है, कुछ मच्छर समय के साथ प्रतिरक्षा बन सकते हैं), उनके पास कई विचारों के बारे में है कि कुछ क्यों हममें से अन्य लोगों की तुलना में काटने का खतरा अधिक है। यहाँ कुछ कारक हैं जो भूमिका निभा सकते हैं:  रक्त प्रकार ये एक आश्चर्य की बात नहीं है  क्योंकि, आखिरकार, मच्छर हमें अपने रक्त से प्रोटीन की कटाई करने के लिए काटते हैं और अनुसंधान से पता चलता है कि वे कुछ रक्त प्रकारों को दूसरों की तुलना में अधिक स्वादिष्ट लग सकते हैं।

वैज्ञानिकों एक अध्ययन में जानकारी कराया गया कि एक नियंत्रित सेटिंग में, मच्छर टाइप ओ रक्त वाले लोगों पर लगभग दो बार टाइप ए के साथ उतरता है और टाइप बी रक्त वाले लोग इस खुजली स्पेक्ट्रम के बीच में कहीं गिर जाते है। इसके अतिरिक्त, अन्य जीनों के आधार पर, लगभग 85 प्रतिशत लोग अपनी त्वचा के माध्यम से एक रासायनिक संकेत का पता लगाते हैं जो अंकित करता है कि उनके पास कौन सा रक्त प्रकार है,

मच्छरों के मुख्य तरीकों में से एक उनके लक्ष्ण का पता लगाना है कि जो उनकी सांस में उत्सर्जित कार्बन डाइऑक्साइड को सूंघते हैं  वे ऐसा करने के लिए एक मैक्सिलरी पल्प नामक अंग का उपयोग करते हैं, और 164 फीट दूर से कार्बन डाइऑक्साइड का पता लगा सकते हैं। परिणामस्वरूप, जो लोग समय के साथ गैस का अधिक उत्सर्जन करते हैं - आम तौर पर, बड़े लोगों को - दूसरों के लिए अधिक मच्छरों को आकर्षित करने के लिए दिखाया गया है। यह एक कारण है कि बच्चों को वयस्कों की तुलना में कम पूरे पर अक्सर कम मिलता है। 

कार्बन डाइऑक्साइड के अलावा, मच्छर लैक्टिक एसिड, यूरिक एसिड, अमोनिया और उनके पसीने के माध्यम से निष्कासित अन्य पदार्थों को सूँघकर करीब से पीड़ितों को पाते हैं,  शरीर के उच्च तापमान वाले लोगों के लिए भी मच्छरों खास कर आकर्षित होते हैं। क्योंकि ज़ोरदार व्यायाम आपके शरीर में लैक्टिक एसिड और गर्मी के निर्माण को बढ़ाता है, यह संभावना है कि आप कीड़ों को बाहर खड़े कर सकते हैं। इस बीच, आनुवांशिक कारक प्रत्येक व्यक्ति द्वारा स्वाभाविक रूप से उत्सर्जित यूरिक एसिड और अन्य पदार्थों की मात्रा को प्रभावित करते हैं, जिससे कुछ लोग दूसरों की तुलना में मच्छरों द्वारा आसानी से पाए जाते हैं। 

अन्य प्रसोधकर्ता ने सुझाव दिया है कि विशेष प्रकार के बैक्टीरिया और मात्रा जो स्वाभाविक रूप से मानव त्वचा पर रहते हैं,जो मच्छरों के हमारे प्रति आकर्षण को प्रभावित करते हैं।

2011 के एक अध्ययन में, वैज्ञानिकों ने जानकारी कराया कि कुछ प्रकार के जीवाणुओं में बड़ी मात्रा में बैक्टीरिया होने से त्वचा मच्छरों को अधिक आकर्षित करती है। हैरानी की बात है, हालांकि, बैक्टीरिया के बहुत सारे होने लेकिन बैक्टीरिया की विभिन्न प्रजातियों की अधिक विविधता के बीच फैलने से त्वचा कम आकर्षक लगती है। यह भी हो सकता है कि मच्छर विशेष रूप से हमारे टखनों और पैरों को काटने के लिए प्रवण हैं - वे स्वाभाविक रूप से अधिक मजबूत बैक्टीरिया कालोनियों हैं। बीयरकेवल एक 12-औंस बियर की बोतल आपको कीड़ों के लिए और अधिक आकर्षक बना सकती है, एक अध्ययन में पाया गया। लेकिन भले ही शोधकर्ताओं को इस पर संदेह था, क्योंकि पीने से पसीने में उत्सर्जित इथेनॉल की मात्रा बढ़ जाती है, या क्योंकि इससे शरीर का तापमान बढ़ जाता है, इनमें से किसी भी कारक को मच्छर की लैंडिंग के साथ सहसंबंधित नहीं पाया गया, जिससे पीने वालों के लिए उनकी आत्मीयता एक रहस्य बन गई। 

 गर्भावस्था कई अलग-अलग अध्ययनों में, गर्भवती महिलाओं को लगभग दो बार मच्छरों के काटने से आकर्षित करने के लिए पाया गया है, दो कारकों के दुर्भाग्यपूर्ण संगम के परिणामस्वरूप: वे लगभग 21 प्रतिशत अधिक कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं और औसतन 1.26% फ़ारेनहाइट से गर्म होते हैं ।

वस्त्र का रंग यह एक बेतुका लग सकता है, लेकिन मच्छर मनुष्यों का पता लगाने के लिए दृष्टि (गंध के साथ) का उपयोग करते हैं, इसलिए ऐसे रंग पहनना जो बाहर खड़े होते हैं (काला, गहरा नीला या लाल), आपको कम से कम जेम्स डे, एक चिकित्सा एंटेरोलॉजिस्ट के अनुसार ढूंढना आसान बना सकता है। 

जेनेटिक्स  समग्र रूप से, अंतर्निहित आनुवंशिक कारकों का अनुमान है कि मच्छरों के प्रति उनके आकर्षण में लोगों के बीच परिवर्तनशीलता का 85 प्रतिशत हिस्सा है - चाहे वह रक्त के प्रकार, चयापचय या अन्य कारकों के माध्यम से व्यक्त किया गया हो। दुर्भाग्य से, हमारे पास इन जीनों को संशोधित करने का एक तरीका नहीं है ।

प्राकृतिक रिपेलेंट कुछ शोधकर्ताओं ने उन कारणों को देखना शुरू कर दिया है कि क्यों लोगों के एक अल्पसंख्यक कीट प्रजननियों की अगली पीढ़ी बनाने की उम्मीद में शायद ही कभी मच्छरों को आकर्षित करते हैं। इन लोगों द्वारा उत्सर्जित होने वाले विशेष रसायनों को अलग करने के लिए क्रोमैटोग्राफी का उपयोग करते हुए, यूके के रोटमस्टेड रिसर्च लैब के वैज्ञानिकों ने पाया है कि ये प्राकृतिक रिपेलर एक मुट्ठी भर पदार्थों को उत्सर्जित करते हैं जो मच्छरों को आकर्षित करने में नहीं लगते हैं। आखिरकार, इन अणुओं को उन्नत बग स्प्रे में शामिल करने से एक टाइप ओ, व्यायाम करने वाली, गर्भवती महिला को काली शर्ट में मच्छरों को दूर भगाने के लिए भी संभव हो सकता है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

IS IT EASY TO PASS U.S. CITIZENSHIP INTERVIEW WITH UPDATED VERSION ?

state farm insurance reviews